बिहार की इस मिठाई के सामने रसगुल्‍ला भी फेल! कीमत 10 रुपये पीस, रोजाना 1 क्विंटल की खपत


गुलशन सिंह/बक्सर. छेना में कई तरह की मिठाईयां तैयार होती हैं, लेकिन बक्सर के पड़री चौराहे पर छेना से बनने वाला खीर मोहन बेहद खास है. मिठाई तो आपने बहुत खाएं होंगे, लेकिन खीर मोहन एक ऐसी मिठाई है, जिसकी डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है. पड़री चौराहे पर यमुना यादव की 40 साल पुरानी दुकान है, जहां हर रोज 70 से 80 किलो खीर मोहन मिठाई की बिक्री होती है.

दुकानदार यमुना यादव बताते हैं कि उनके यहां 12 किस्म की मिठाईयां बनाकर बेची जाती हैं, लेकिन खीर मोहन की बात हीं कुछ और है. उन्होंने बताया कि यह दुकान आरा-बक्सर मेन रोड पर होने के चलते ग्राहकों की भीड़ दिनभर लगी रहती है, इसमें अधिकांश ग्राहक खीर मोहन को ही खरीदने के लिए आते हैं.


रोजाना 1 क्विंटल की बिक्री
दुकानदार यमुना यादव ने बताया कि उनकी दुकान 40 साल पुरानी है. जिस जगह पर उनकी ये दुकान है, उसके आस-पास में दर्जनों मिठाई की दुकानें हैं. लेकिन, लोगों को विश्वास केवल उन्हीं की मिठाई पर होता है. उन्होंने बताया कि बाजार के तुलना में यहां मिठाई की रेट न तो कम है ना हीं अधिक, इसके बावजूद मिठाई की गुणवत्ता के कारण ग्राहकों का आगमन रहता है. उन्होंने बताया कि प्रतिदिन लगभग 1 क्विंटल तक खीर मोहन तैयार होता है. हालांकि शाम तक सब बिक जाता है.

इतनी है खीर मोहन की कीमत
उन्होंने आगे बताया कि इस मिठाई की कीमत 240 रुपए प्रति किलो है, जबकि एक पीस का 10 रुपए में मिलता है. उन्होंने बताया कि प्रतिदिन 17-18 हजार रुपए की खीर मोहन मिठाई बेच लेते हैं. जिसमें खर्च काटकर 4 हजार तक बचत होती है. उन्होंने बताया कि यहां मिठाई बनाने वाले कारीगर बाहर के भी हैं. इसमें खीर मोहन बनाने वाले का नाम ज्ञानू मंडल है, जो मधुबनी जिला के रहने वाले हैं. हालांकि वह सालों से यहां मिठाई बनाने का काम करते आ रहे हैं.

ऐसे होता है तैयार
मिठाई बनाने वाले कारीगर ज्ञानू मंडल ने बताया कि इसको तैयार करने में डेढ़ से दो घंटे तक का समय लग जाता है. प्रतिदिन खीर मोहन बनाने के लिए 160 रुपए प्रति किलो के रेट से खरीदकर लाते हैं. एक दिन में लगभग 80 से 100 किलो तक खीर मोहन तैयार होता है. उन्होंने बताया कि सबसे पहले छेना से गोल-गोल लोइयां बनाई जाता है. इसके बाद उसे कड़ाही में पकाया जाता है. इसके बाद चीनी से बने रस में डुबोया जाता है. मिठाई तैयार होने का बाद बिक्री के लिए दुकान के काउंटर पर भेजा जाता है.

Tags: Bihar News, Buxar news, Food 18, Local18


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *