विराट कोहली ने शतक ठोक कर बनाया बड़ा कीर्तिमान, वनडे क्रिकेट में पूरे किए 13 हजार रन


कोलंबो: एशिया कप के सुपर-4 में पाकिस्तान के पेस बैटरी की धज्जियां उड़ाते हुए टीम इंडिया के धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली ने 84 गेंद में अपना सैकड़ा पूरा किया। विराट कोहली का वनडे क्रिकेट में यह 47 वां शतक है। कोहली पारी में अंत तक नाबाद रहते हुए 122 रनों की पारी खेली। 94 गेंद का सामना करते हुए उन्होंने अपनी इस पारी में 9 चौके और 3 छक्के भी लगाए।

वनडे क्रिकेट में 47वें शतक के साथ ही विराट कोहली ने सबसे तेज 13 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। विराट कोहली ने अपने 278 वें वनडे मैच में इस उपलब्धि को हासिल किया। वनडे में 13 हजार रन के बनाने वाले विराट कोहली 5वें बल्लेबाज भी बने हैं। विराट कोहली से आगे भारत के ही सचिन तेंदुलकर (18426), कुमार संगकारा (14234), रिकी पोंटिंग (13704) और सनथ जयसुर्या (13430) हैं।

प्रेमदासा के मैदान पर कोहली का चौथा शतक

सिर्फ इतना ही नहीं, विराट कोहली ने कोलंबो के प्रेमदासा के मैदान पर लगातार चौथा शतक लगाने का कारनामा भी किया। इस इस मामले में कोहली ने साउथ अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज हाशिम अलमा की बराबरी की है। उन्होंने सेंचुरियन के मैदान पर वनडे में चार शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

टॉप ऑर्डर ने उड़ाई पाकिस्तान की धज्जियां

पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच में टीम इंडिया के शुरू के चार बल्लेबाजों ने धुआंधार बल्लेबाजी। मैच में रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने पारी की शुरुआत करते हुए 121 रनों की साझेदारी की थी। रोहित शर्मा 56 और शुभमन गिल 58 रन बनाकर आउट हुए थे। इसके बाद विराट कोहली और केएल राहुल का बल्ला बल्ला और दोनों ने दमदार बैटिंग।

इस तरह वनडे क्रिकेट में चौथी बार ऐसा हुआ जब टीम इंडिया के लिए टॉप के चार बल्लेबाज ने 50 या इससे अधिक रन बनाए हैं। वहीं पाकिस्तान के खिलाफ ऐसा दूसरी बार हुआ है। सबसे पहले साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम के टॉप के चार बल्लेबाजों ने 50 प्लस का स्कोर किया था। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ ही 2007 में दूसरी बार ऐसा हुआ। वहीं तीसरी बार 2017 में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने यह कारनामा किया था।

India vs Pakistan: शाहीन अफरीदी के गिफ्ट पर जसप्रीत बुमराह की आई प्रतिक्रिया, 2 शब्दों में ‘जीत लिया पाकिस्तान’
क्रिकेट में रिजर्व डे क्या है और कब होता है लागू, समझिए पूरा नियम-कानून
Asia cup 2023: PCB के अधिकारी ने कोलंबो में किया कांड, ‘अय्याशी’ के चक्कर में हुई भूल, अब ICC लेगी रिमांड


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *