Bad Food For Kidney: किडनी के दुश्मन हैं ये फेमस फूड, नहीं खाना छोड़ा तो गुर्दे हो जाएंगे फेल


5 खाद्य पदार्थ किडनी को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए इन खाद्य पदार्थों से सावधान रहें.

डीएनए हिंदीः किडनी हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. किडनी शरीर की गंदगी को छानकर  यूरिन के जरिये शरीर से बाहर निकालने से लेकर विभिन्न हार्मोनों के उत्पादन और ब्लड प्रेशर तक को कंट्रोल करने जैसे कई काम अकेले ही संभालती है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं जो किडनी को खराब करने का काम करती हैं. अगर समय रहते इनसे दूरी न बनाई जाए तो गुर्दे फेल तक हो सकते हैं.

आज आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जो क्रोनिक किडनी डिजीज जैसी जटिल बीमारियों का कारण बनते हैं. बता दें कि आज की भाग दौड़ भरी लाइफस्टाइल में लोगों की खाने की आदतों के कारण भी किडनी खराब होती है तो चलिए जान लें कि वो कौन सी चीजें हैं जो किडनी के लिए जहर समान हैं.

1. कोल्ड ड्रिंक्स
अगर आप किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको कोल्ड ड्रिंक का शौक कम करना होगा. क्योंकि इस ड्रिंक में फास्फोरस की मात्रा बहुत अधिक होती है जो सीधे तौर पर किडनी को नुकसान पहुंचाता है. इसके अलावा, इन पेय पदार्थों में जमा अतिरिक्त चीनी भी किडनी बैंड बजाने की क्षमता रखती है. 

2. प्रोसेस्ड मीट
हेल्थलाइन के अनुसार प्रसंस्कृत मांस यानी प्रॉसेस्ड मीट कई हानिकारक तत्वों का भंडार है. इसमें काफी मात्रा में सोडियम भी होता है, जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए, किडनी के स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए, हॉट डॉग, बेकन, सॉसेज जैसे प्रसंस्कृत मांस खाना तुरंत बंद कर दें.

3.आलू से बढ़ाएं दूरी

नियमित आलू और शकरकंद पोटैशियम से भरपूर होते हैं और बहुत अधिक पोटैशियम किडनी के लिए हानिकारक होता है. उच्च पोटेशियम वाले खाद्य पदार्थ पहले से ही गुर्दे की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए जहर के समान हैं. इसलिए किडनी को स्वस्थ रखने के लिए इन दोनों सब्जियों का सेवन कम करना चाहिए.

4. फास्ट फूड 
नियमित रूप से बिरयानी, रोल, चाउमिन, मोमो खाने की आदत भी आपको किडनी का रोगी बना सकता है. फास्ट फूड वसा में सोडियम और कैलोरी हाई होते हैं जो किडनी के स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकते हैं. इसलिए अगर आप इस अंग को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको फास्ट फूड का शौक कम कर देना चाहिए. 

5.  शराब पीना 
शराब की लत है तो समझ लें आपका लिवर ही नहीं किडनी भी सड़ने लगेगी. ठीक उसी तरह धूम्रपान भी सीधे तौर पर किडनी को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके इस लत को छोड़ दें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगल, फ़ेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *