Car Insurance News: कार इंश्योरेंस में करनी है बचत यहांं जानिए आसान रास्ते


Car Insurance News: भारत में फेस्टिव सीजन में कार और अन्य वाहनों की बिक्री बढ़ी है, हालांकि महंगाई बढ़ी है। सितंबर तक देश में पैसेंजर वाहनों की बिक्री साढ़े 3 लाख यूनिट हुई है। शानदार ऑफर्स के कारण लोगों ने वाहन खरीदे। कार खरीदने के बाद आपको काफी पैसे खर्च करने की जरूरत है। ऐसे में, अगर आप बीमा के खर्चों से बचना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है।

भारत में मोटर व्हीकल एक्ट के तहत वाहन का बीमा अनिवार्य है। यदि आपने इस फेस्टिव सीजन में कोई कार खरीदी है या भविष्य में कोई कार खरीदने की योजना बना रहे हैं, तो आप इंश्योरेंस प्रीमियम में काफी बचत कर सकते हैं. आप कुछ उपायों को अपना सकते हैं।

“पे एज यू ड्राइव” का इस्तेमाल करें 

भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण ने एक नई योजना, “पे एज यू ड्राइव” यानी जितनी गाड़ी चलाएं उतनी दें, बनाई है। वाहन जितने समय चलेगा, उसके हिसाब से इंश्योरेंस की लागत या प्रीमियम निर्धारित होगा। “पे एज यू ड्राइव पॉलिसी” उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो कम गाड़ी चलाते हैं। इंश्योरेंस प्रीमियम अधिक होता है। इससे उन्हें बीमा प्रीमियम भी कम देना होगा।

ट्रैफिक नियमों का पालन करें 

अगर आप अपना वाहन सावधानी से चलाते हैं और ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं, तो आप बाकी लोगों की तुलना में कम प्रीमियम देंगे। इस मॉडल को “पे-हाउ-यू-ड्राइव” कहा जाता है। इसमें इंश्योरेंस खरीदने वाले लोगों की कार चलाने की आदतों को देखा जाता है।

एक से अधिक कार मालिक फ्लोटर पॉलिसी लें आजकल हर घर में एक से अधिक कार होती है। यदि आपके घर में एक से अधिक कार हैं तो आपको हर कार के लिए अलग-अलग इंश्योरेंस लेने की आवश्यकता नहीं है। आप वन फैमिली फ्लोटर प्लान चुन सकते हैं, जो आपके सभी वाहनों को एकमात्र बीमा योजना के तहत बीमा करेगा।यह इंश्योरेंस प्रीमियम को कम करेगा।

डिडक्टिबल्स से बड़ा लाभ मोटर इंश्योरेंस में स्वैच्छिक कटौती है। पॉलिसीधारक को कम प्रीमियम देना होगा अगर वह कटौती की अधिक राशि का विकल्प चुनता है। इसके बावजूद, इस विकल्प को सावधानी से प्रयोग करना चाहिए।

latest Update: GST New Rule News: GST को लेकर बड़ी जानकारी, 1नवंबर से होगा इस नियम में बदलाव

स्वास्थ्य और मोटर इंश्योरेंस के नो-क्लेम बोनस प्रीमियम को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। दरअसल, यह एक प्रकार का बचत प्रीमियम है। बीमा कंपनी पॉलिसीधारक को पॉलिसी अवधि के दौरान कार की अच्छी देखभाल करने पर रेनेवल प्रीमियम से छूट देती है। इसका अर्थ है कि आपका अगला मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम कम हो जाएगा। क्योंकि कई बीमा कंपनियां ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न सौदे देती हैं


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *