Health Tips: दिनभर रहना चाहते हैं स्वस्थ और एनर्जी से भरपूर, तो सुबह-सुबह भूलकर भी न खाएं ये फूड आइटम्स – Health Tips avoid these food items in your morning breakfast if you want to stay fit all the day


नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Health Tips: पूरे दिन सेहतमंद और एनर्जी से भरपूर रहने के लिए जरूरी है कि आपकी सुबह एक अच्छे नाश्ते के साथ हो। सुबह किया गया नाश्ता आपके पूरे दिन को बना सकता है। हालांकि, अगर आप सुबह कुछ गलत खा लेते हैं, तो इससे आपका पूरा दिन खराब हो सकता है और आपको कई सारी समस्याएं भी हो सकती हैं। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आपको इस बारे में सही जानकारी हो कि अपने दिन की शुरुआत क्या खाकर और क्या न खाकर करनी चाहिए।

अगर आप भी अक्सर सुबह अपने नाश्ते का चुनाव करने में कन्फ्यूज होते हैं, तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में, जिन्हें आपको भूलकर भी सुबह नहीं खाना चाहिए।

दही

पोषक तत्वों से भरपूर दही हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। हालांकि, आप इसे खाकर कभी अपने दिन की शुरुआत न करें। दरअसल, जब आप खाली पेट दही खाते हैं, तो आपके पेट का एसिड लाभकारी बैक्टीरिया को नष्ट कर देता है, जिससे वे बेकार हो जाते हैं।

ऑयली-ग्रिसी ब्रेकफास्ट

अगर आप सुबह का नाश्ता बनाने जा रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि नाश्ते में कुछ भी ऑयली या ग्रिसी न खाएं। यह आपके लिए एक अनहेल्दी ब्रेकफास्ट साबित होगा, इसलिए सुबह-सुबह बेकन, तले हुए अंडे आदि खाने से परहेज करें। खासकर गर्मियों में सुबह ऑयली खाना खाने से आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- इन प्रमुख लक्षणों से करें पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम की पहचान

हाई शुगर फूड्स

सुबह के नाश्ते में शुगर वाले फूड्स आइटम्स खाने से भी बचना चाहिए। सुबह-सुबह हाई शुगर फूड खाने से आपको पेट में फ्रुक्टोज की मात्रा अधिक हो जाती है।

खट्टे फल

सुबह के समय खट्टे फलों को खाने से भी परहेज करना चाहिए। इनका स्वाद खट्टा होता है, क्योंकि इनमें बहुत अधिक मात्रा में साइट्रिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा सुबह मसालेदार भोजन खाने से भी परहेज करना चाहिए।

कॉफी

कई लोगों के दिन की शुरुआत सुबह चाय या कॉफी के कप से होती है, लेकिन सुबह-सुबह खाली पेट कॉफी पीने से शरीर में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के प्रोडक्शन को बढ़ावा मिलता है, जिसकी वजह से एसिडिटी, गैसट्राईटिस और सूजन हो सकती है।

सफेद ब्रेड

अक्सर कई लोग सुबह नाश्ते में जैम या बटर के साथ सफेद ब्रेड खाते हैं। हालांकि, सफेद ब्रेड के साथ अपने दिन की शुरुआत करना एक और गलत फैलसा हो सकता है। दरअसल, सफेद ब्रेड में बहुत कम या कोई पोषण मूल्य नहीं होता है। ऐसे में आप इसे मल्टीग्रेन ब्रेड से रिप्लेस कर सकते हैं।

डोनट

अगर आप सुबह-सुपबह डोनट खाते हैं, तो आज भी अपनी इस आदत को बदल डालें। दरअसल, डोनट में भारी मात्रा में रीफाइंड शुगर होती है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल में तेज बढ़ोतरी का कारण बन सकती है।

यह भी पढ़ें-  कैंसर के खतरे को बढ़ाते ये फूड्स आइटम्स, सेहतमंद रहने के लिए इन चीजों से करें रिप्लेस करें

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *