ODI World Cup vs FIFA World Cup: करोड़ों में है वनडे विश्व कप की प्राइज़ मनी, लेकिन फीफा से 10 गुना से भी ज़्यादा कम!


ODI World Cup vs FIFA World Cup Prize Money Difference: इन दिनों चारो ओर भारत की मेज़बानी में खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप की चर्चा हो रही है. मेगाइवेंट की शुरुआत 5 अक्टूबर से होनी है. विश्व के लिए आईसीसी की ओर से प्राइज़ मनी का ऐलान कर दिया गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वनडे विश्व कप और फुटबॉल का फीफा विश्व कप जीतने वाली टीमों की प्राइज़ मनी में करीब 10 गुने से भी ज़्यादा का फर्क है. दोनों ही विश्व कप 4 साल के अंतराल में खेले जाते हैं.  

फुटबॉल का फीफा वर्ल्ड कप दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स इवेंट होता है. फुटबॉल दुनिया का नंबर वन स्पोर्ट है. फीफा वर्ल्ड कप 2022 में खेला गया था, जिसमें दिग्गज फुटबॉलर लियोनल मेसी की कप्तानी वाली अर्जेंटीना ने खिताब जीता था. खिताब जीतने वाली अर्जेंटीना को प्राइज मनी के रूप में 42 मिलियन यूएस डॉलर (करीब 334 करोड़ भारतीय रुपये) मिले थे. वहीं वनडे वर्ल्ड कप की बात करें तो आईसीसी द्वारा अनाउंस की गई प्राइज मनी के मुताबिक क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट वनडे विश्व कप 2023 का खिताब जीतने वाली टीम को 4 मिलियन यूएस डॉलर (करीब 33 करोड़ भारतीय रुपये) दिए जाएंगे. 

10 गुने से भी ज़्यादा का है फर्क

फीफा वर्ल्ड कप और आईसीसी वनडे वर्ल्ड जीतने वाली टीमों की प्राइज मनी में 10 गुने से भी ज़्यादा का फर्क है. फीफा फुटबॉल और दुनिया का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स टूर्नामेंट है. वहीं वनडे वर्ल्ड कप को क्रिकेट का सबसे टूर्नामेंट माना जाता है, जिसे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल करवाता है. फीफा में जितनी प्राइज मनी सिर्फ खिताब जीतने वाली टीम को मिलती है, उतनी प्राइज मनी आईसीसी ने पूरे टूर्नामेंट के लिए नहीं रखी है. फीफा 2022 जीतने वाली टीम को 42 मिलियन यूएस डॉलर मिले थे. वहीं आईसीसी ने पूरे वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए 10 मिलियन यूएस डॉलर (करीब 83 करोड़ भारतीय रुपये) की रकम प्राइज मनी के रुप में रखी है. 

ये भी पढ़ें…

Asian Games 2023: एशियन गेम्स में भारतीय खिलाड़ियों ने 2 गोल्ड समेत जीते 11 मेडल्स, देखें तीसरे दिन का पूरा शेड्यूल


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *